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20210105

आलोचक आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी : बहुआयामी अवदान - प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा | Critic Acharya Ramamurthy Tripathi: Multidimensional Contribution : Prof. Shailendra Kumar Sharma

भारतीय साहित्य और काव्यशास्त्र के अद्वितीय मनीषी थे आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी 

आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी जयंती महोत्सव एवं उनके बहुआयामी अवदान पर केंद्रित राष्ट्रीय संगोष्ठी

डॉ पन्नालाल आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी सम्मान से अलंकृत 

क्लैसिकी शोध संस्थान एवं हिंदी अध्ययनशाला, विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के संयुक्त तत्वावधान में प्रख्यात आलोचक और विद्वान आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी की 92 वीं जयंती के अवसर पर सारस्वत महोत्सव एवं राष्ट्रीय विद्वत् संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि मध्यप्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक डॉ पन्नालाल थे। कार्यक्रम के सारस्वत अतिथि पूर्व संभागायुक्त एवं पूर्व कुलपति डॉ मोहन गुप्त थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विक्रम विश्वविद्यालय के कुलानुशासक एवं हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा ने की। कार्यक्रम में श्रीधाम आश्रम के महंत श्री श्यामदास जी का सान्निध्य रहा।  विशिष्ट अतिथि प्रो गीता नायक, डॉ जगदीश चंद्र शर्मा, श्री जियालाल शर्मा एवं डॉ देवेंद्र जोशी थे। कार्यक्रम में डॉ पन्नालाल जी को उनके विशिष्ट योगदान के लिए आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी सम्मान से अलंकृत किया गया। 






प्रमुख अतिथि पूर्व पुलिस महानिदेशक डॉ पन्नालाल ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी भारतीय साहित्य और काव्यशास्त्र के अद्वितीय मनीषी थे। उन्हें हम किसी भाषा के दायरे में नहीं बांध सकते। उनकी आलोचना के केंद्र में काव्यगत चारुता की चर्चा आती है। इसके साथ ही वे रस और साधारणीकरण की चर्चा किया करते थे।  वे रसवादी आचार्य हैं। रचना से यदि आनंद मिलता है, वह सर्वोपरि होती है।







सारस्वत अतिथि डॉ मोहन गुप्त ने कहा कि आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी,  आलोचक आचार्य रामचंद्र शुक्ल और आचार्य नंददुलारे वाजपेयी की परंपरा को नई दिशा देने वाले साहित्य मनीषी और आलोचक हैं। उन्होंने प्राचीन से लेकर नवीन साहित्य सर्जना पर समीक्षा कार्य किया। उनके साहित्य सिद्धांतों और मीमांसा को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए व्यापक प्रयास किए जाने चाहिए। 





कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए लेखक एवं आलोचक प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि आचार्य त्रिपाठी पिछली सदी के अपने ढंग के अनन्य आलोचक हैं। उनकी आलोचना दृष्टि भारतीय चिंतन धारा की ठोस आधार भूमि पर टिकी हुई है। ऐसे समय में जब पश्चिमी चिंतन से आक्रांत सर्जक और आलोचक आत्महीनता की स्थिति में आ गए थे, आचार्य त्रिपाठी ने अपनी जड़ों में अंतर्निहित काव्य दृष्टि की संभावनाओं को नए सिरे से उजागर किया। रस और ध्वनि जैसे महत्त्वपूर्ण सिद्धान्तों को सतही तौर पर लेने वाले आलोचकों की अधूरी समझ और सीमाओं का उन्होंने पूरी दृढ़ता से प्रतिरोध किया। काव्य के रसात्मक प्रतिमान को वे सर्वोपरि महत्व देते हैं। भारतीय काव्यशास्त्र के सिद्धांतों की पुनराख्या के साथ पश्चिम से आगत अनेक काव्य सिद्धांतों की सीमाओं को लेकर वे निरन्तर सजग करते हैं। उन्होंने आगम या तंत्र के आलोक में भारतीय साहित्य और काव्य चिंतन परम्परा के वैशिष्ट्य को प्रतिपादित किया, वहीं नई रचनाधर्मिता का तलस्पर्शी मूल्यांकन किया। 







विशिष्ट वक्ता डॉ जगदीश चंद्र शर्मा ने आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी की आलोचना दृष्टि और आलोचना भाषा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आचार्य त्रिपाठी ने अपने काव्यशास्त्रीय लेखन में भारतीय काव्य चिंतन की सभी मान्यताओं और सिद्धांतों को प्रामाणिक और अविकल रूप में पाठकों के समक्ष प्रस्तुत किया। उन्होंने एक ही संप्रदाय के आचार्यों के मध्य परस्पर विचार भेद को भी प्रकट करने में संकोच नहीं किया। भारतीय काव्य विमर्श के सातत्य को उन्होंने रीतिकालीन कवि आचार्यों और आधुनिक हिंदी आलोचकों तक दिखाने का अत्यंत कठिन कार्य उन्होंने किया है। रीतिकालीन आचार्यों की मौलिकता और उनके काव्यशास्त्रीय योगदान की अत्यंत तार्किक मीमांसा त्रिपाठी जी ने की है। उनका संपूर्ण कृतित्व मूल्यवान और अर्थवत्ता लिए हुए हैं, जिसके माध्यम से समकालीन रचना और आलोचना दोनों का मार्ग आलोकित हो सकता है।




प्रो गीता नायक ने आचार्य त्रिपाठी से जुड़े हुए अनेक संस्मरण सुनाए।




डॉ देवेन्द्र जोशी ने कहा कि डॉ त्रिपाठी ने शास्त्र और साहित्य परंपरा के विविध विषयों पर कलम चलाई है। उनके समग्र चिंतन को पढ़ते हुए गूढ़ गंभीर चिंतक और सिद्धांतवादी की छवि उभरती है। लेकिन जब समूचे चिंतन की गहराई में उतरा जाता है तो उनका लेखन समाजोपयोगी होकर साहित्य और समाज का पथप्रदर्शक बन कर हमारे सामने आता है। कवि, आलोचक, शोधकर्ताओं और तंत्र उपासकों ने आचार्य त्रिपाठी के समूचे चिंतन को पढ़ा होता तो वे उस भटकाव से बच जाते जो आज के युग की बड़ी समस्या है। तंत्रशास्त्र हो अथवा आलोचनाशास्त्र, वे खामियों पर टिप्पणी ही नहीं करते हैं, उनका समाधान भी प्रस्तुत करते हैं। उनके समूचे चिंतन का आधार समाज और साहित्य में नैतिक मूल्यों की स्थापना कर मूल्य आधारित समाज की स्थापना करना रहा है। उन्होंने सुझाव दिया कि डॉ त्रिपाठी पर केंद्रित कार्यक्रम का विस्तार हो। उनके लेखन कर्म पर शिक्षण और शोध के स्तर पर सार्थक विमर्श हो।


डॉ पन्नालाल जी को उनके विशिष्ट योगदान के लिए अतिथियों द्वारा अंग वस्त्र, श्रीफल एवं प्रशस्ति पत्र अर्पित करते हुए आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी सम्मान से अलंकृत किया गया। अभिनंदन पत्र का वाचन वरिष्ठ गीतकार श्री सूरज उज्जैनी ने किया।






अतिथियों का स्वागत वरिष्ठ समाजसेवी श्री तुलसी मनवानी, सूरज उज्जैनी, अमिताभ त्रिपाठी, पद्मनाभ त्रिपाठी, अनिल पांचाल सेवक, डॉ राजेश रावल सुशील आदि ने किया। प्रारंभ में अतिथियों द्वारा आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। 

अतिथि साहित्यकारों का सम्मान श्री धाम आश्रम की ओर से स्वामी महंत श्री श्यामदास जी महाराज ने किया। सरस्वती वंदना डॉ राजेश रावल सुशील ने की।




समारोह में श्री अक्षय कुमार चवरे, डॉ इसरार मोहम्मद खान, गौरीशंकर उपाध्याय, अनिल पांचाल, डॉ संदीप पांडेय, अभिजीत दुबे,  रामचंद्र जी पांचाल, ओम प्रकाश कुमायू, किशोर अलबेला, श्रीमती अनीता सोहनी, राधे दीदी, श्रीमती शीला तोमर आदि सहित अनेक साहित्यकार, संस्कृति कर्मी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


संगोष्ठी का संचालन पूर्व हिंदी विभागाध्यक्ष प्रोफेसर हरिमोहन बुधौलिया ने किया। आभार प्रदर्शन डॉ सदानंद त्रिपाठी ने किया।

20201227

प्रो. शैलेंद्रकुमार शर्मा से सुखरामसिंह तोमर का साक्षात्कार | Interview with Prof. Shailendra Kumar Sharma

समय-समय पर नित नए माध्यमों और रूपों की तलाश करता है साहित्य – प्रो शर्मा

विदेशों में फहराया है डॉ शर्मा ने हिंदी का परचम

लेखक एवं आलोचक प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा से सुखरामसिंह तोमर  का साक्षात्कार)

समालोचक, निबंधकार और लोक संस्कृतिविद् डॉ. शैलेंद्रकुमार शर्मा का जन्म भारत के प्रमुख सांस्कृतिक नगर उज्जैन में हुआ। उन्होंने उच्च शिक्षा देश के प्रतिष्ठित विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन से प्राप्त की। वर्तमान में वे विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के हिन्दी विभाग के आचार्य, विभागाध्यक्ष एवं कुलानुशासक के रूप में कार्यरत हैं। विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के हिन्दी विभागाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए डॉ. शर्मा ने अनेक नवाचारी उपक्रम किए हैं, जिनमें विश्व हिंदी संग्रहालय एवं अभिलेखन केंद्र, मालवी लोक साहित्य एवं संस्कृति केंद्र तथा भारतीय जनजातीय साहित्य एवं संस्कृति केंद्र, गुुुुरुनानक अध्ययन केंद्र एवं भारतीय भक्ति साहित्य केंद्र की संकल्पना एवं स्थापना प्रमुख हैं। 

प्रो शर्मा विगत तीन दशकों से आलोचना, नाटक तथा रंगमंच समीक्षा, लोकसाहित्य एवं संस्कृति के विमर्श, राजभाषा हिन्दी एवं देवनागरी के विविध पक्षों पर अनुसंधान एवं लेखन कार्य में निरंतर सक्रिय हैं। वे अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिका अक्षरवार्ता के प्रधान संपादक हैं।



विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के गांधी अध्ययन केंद्र के निदेशक के रूप में उन्होंने विगत वर्ष महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष पर देश – दुनिया की किसी भी संस्था के माध्यम से सर्वाधिक गतिविधियों और नवाचारों का समन्वय किया। साहित्य विश्व के लिए उनके समक्ष कुछ सवाल रखे तो उन्होंने इस प्रकार जवाब दिये-



साहित्य की ओर आपका रुझान कब से और कैसे हुआ?

साहित्य की ओर रुझान के पीछे मुख्य प्रेरक मेरे पिता स्वर्गीय श्री प्रेमनारायण शर्मा रहे हैं। उन्होंने मेरे बालपन से ही साहित्य के संस्कार डाले। वे स्वयं कानून के क्षेत्र से जुड़े हुए थे, किंतु उन्होंने साहित्य को उस शुष्क दुनिया से बाहर आने का और व्यापक संवेदना से जुड़ने का माध्यम बनाया था। वे अत्यधिक व्यस्त रहते थे, लेकिन अपने समय की श्रेष्ठ साहित्यिक पत्रिकाओं और रचनाओं के आस्वाद का अवसर निकालते थे। हमारे यहाँ कादंबिनी, धर्मयुग, साप्ताहिक हिंदुस्तान, दिनमान, नवनीत जैसी पत्रिकाएं नियमित रूप से आती थीं, वहीं श्रेष्ठ साहित्य के पठन का अवसर मिलता था। उन्हीं पत्रिकाओं और साहित्यिक कृतियों के साहचर्य से साहित्य के साथ जुड़ाव होता चला गया। फिर साइंस में स्नातक उपाधि प्राप्त करने के बाद अग्रज डॉ जगदीश चंद्र शर्मा ने हिंदी साहित्य में स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए तैयार किया। 

उच्च अध्ययन और अनुसंधान के दौर में विख्यात समालोचक गुरुवर आचार्य राममूर्ति त्रिपाठी, आचार्य बच्चूलाल अवस्थी और आचार्य कमलेशदत्त त्रिपाठी के संपर्क में आया। उनकी प्रेरणा से लेखन को दिशा मिलती गई।


आपने अब तक कितनी पुस्तकों का लेखन और  सम्पादन किया है?


अब तक लगभग पैंतीस से अधिक पुस्तकों का लेखन एवं सम्पादन किया है। इनमें प्रमुख हैं, शब्दशक्ति संबंधी भारतीय और पाश्चात्य अवधारणा तथा हिन्दी काव्यशास्त्र, देवनागरी विमर्श, मालवा का लोकनाट्य माच और अन्य विधाएं, हिंदी भीली अध्येता कोश, महात्मा गांधी : विचार और नवाचार, सिंहस्थ विमर्श, हिन्दी भाषा संरचना, मालवी भाषा और साहित्य, अवन्ती क्षेत्र और सिंहस्थ महापर्व, प्राचीन एवं मध्यकालीन काव्य, हिंदी कथा साहित्य, मालव सुत पं सूर्यनारायण व्यास, आचार्य नित्यानंद शास्त्री और रामकथा कल्पलता, हरियाले आंचल का हरकारा : हरीश निगम, हिन्दी नाटक, निबंध तथा स्फुट गद्य विधाएँ एवं मालवी भाषा साहित्य, मालव मनोहर, हिंदी भाषा और नैतिक मूल्य, हरीश प्रधान- व्यक्ति और काव्य, स्त्री विमर्श : परंपरा और नवीन आयाम, ज्ञानसेतु आदि। इनके अलावा एक हजार से अधिक आलोचनात्मक निबन्ध, शोध आलेख एवं टिप्पणियों का लेखन किया है, जो देश के प्रतिष्ठित पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं।


आप विश्व में कई स्थानों पर गए हैं, वहां हिंदी की क्या स्थिति पाते हैं?


देश देशांतर में हिन्दी निरन्तर आगे बढ़ रही है। यह विदेशों में बसे करोड़ों भारतवंशियों के लिए भारतीय संस्कृति, मूल्यों और जीवनशैली के साथ जुड़े रहने का सेतु बना रही है। अपनी थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, मॉरीशस और म्यांमार की यात्राओं के दौरान मैंने पाया कि वहाँ हिंदी के प्रयोग की अलग-अलग स्थितियाँ हैं।




आपको किन संस्थाओं द्वारा अब तक पुरस्कृत और सम्मानित किया गया?


अब तक प्राप्त प्रमुख सम्मानों की संख्या पच्चीस से अधिक है। इनमें उल्लेखनीय हैं, संतोष तिवारी समीक्षा सम्मान, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय सम्मान, आचार्य हजारीप्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय सम्मान, अक्षरादित्य सम्मान, साहित्य सिंधु सम्मान, लोक संस्कृति सम्मान, आचार्य विनोबा भावे राष्ट्रीय देवनागरी लिपि सम्मान, अखिल भारतीय राजभाषा सम्मान, शब्द साहित्य सम्मान, अभिनव शब्द शिल्पी सम्मान, आलोचना भूषण सम्मान, राष्ट्रीय कबीर सम्मान, हिन्दी भाषा भूषण सम्मान आदि।


आपके पसन्दीदा साहित्यकार कौन हैं?


पसन्दीदा साहित्यकार कई हैं। उनमें संस्कृत, हिंदी और मालवी के कवि, कथाकार, नाटककारों के साथ अनेक लोक कवि और वाचिक परम्परा की रचनाओं के कई अलक्षित – अज्ञात सर्जक भी हैं। फिर भी नामोल्लेख जरूरी हो तो वाल्मीकि, व्यास, कालिदास, शूद्रक, कबीर, रैदास, पीपा जी, तुलसीदास, सूरदास, मीरा, रसखान, भारतेंदु हरिश्चंद्र, प्रेमचंद, निराला, प्रसाद, अज्ञेय, मुक्तिबोध, हजारीप्रसाद द्विवेदी, धर्मवीर भारती, हरिशंकर परसाई, शरद जोशी, कुबेरनाथ राय, सुरेंद्र वर्मा आदि मेरे प्रिय रचनाकार हैं। 


लोक कवियों में  आनंदराव दुबे, हरीश निगम, नरहरि पटेल, भावसार बा, बालकवि बैरागी आदि का नाम लेना चाहूंगा। इधर माच के खेलों में गुरु बालमुकुंद जी से लेकर श्री सिद्धेश्वर सेन तक कई माचकारों की रचनाएं पसंद हैं। फिर लोक कन्ठानुकंठ में जीवन्त लोकगीतों, कथा - वार्ताओं के अनाम रचनाकारों को कैसे विस्मृत कर सकता हूँ?


मोबाइल फोन में डूबी नई पीढ़ी साहित्य की ओर आकर्षित हो, इस हेतु क्या किया जाना आवश्यक है?


प्रो शर्मा : साहित्य समय-समय पर नित नए माध्यमों और रूपों की तलाश करता है। युवा पीढ़ी स्तरीय साहित्य से जुड़ना - पढ़ना चाहती है, किंतु उन तक साहित्य भली भांति पहुंच नहीं रहा है। उसके बजाय मन बहलाव और भटकाव देने वाली गैर जरूरी सामग्री पहुंच रही है। युवाओं में संवेदनशीलता के विस्तार के लिए साहित्य के साथ उन्हें जोड़ने की जरूरत है। इस दृष्टि से श्रेष्ठ सृजन को नए माध्यमों के साथ गतिशील बनाया जाए, यह आवश्यक है। 


हमारी परम्परा के महान रचनाकारों की प्रतिनिधि रचनाओं को डिजिटल रूप में लाने के साथ उन्हें दृश्य - श्रव्य माध्यमों के जरिए भी उन तक पहुंचाया जाए। इसी तरह बालपन से ही साहित्य के संस्कार डाले जाने आवश्यक है। इस दिशा में शैक्षणिक और साहित्यिक संस्थाएं, पत्र – पत्रिकाएं, सोश्यल मीडिया और वेबसाइट्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। 


- सुखरामसिंह तोमर, अक्षर विश्व 

महामना मदनमोहन मालवीय : राष्ट्रीय आंदोलन, शिक्षा और संस्कृति के परिप्रेक्ष्य में - प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा | Madanamohan Malviya : Context of Indian National Movement, Education & Culture - Prof. Shailendra Kumar Sharma

आध्यात्मिक राष्ट्रवाद के  समर्थक थे महामना मालवीय जी  – प्रो शर्मा 

महामना मालवीय जी और भारतरत्न अटल जी पर केंद्रित अंतरराष्ट्रीय वेब संगोष्ठी   

महामना मालवीय जी : राष्ट्रीय आंदोलन, शिक्षा और संस्कृति के परिप्रेक्ष्य एवं भारतरत्न  अटलबिहारी वाजपेयी के वैचारिक और साहित्यिक योगदान पर हुआ मंथन


देश की प्रतिष्ठित संस्था राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना द्वारा महामना मदनमोहन मालवीय और श्री अटलबिहारी वाजपेयी के विविधायामी योगदान पर केंद्रित अंतरराष्ट्रीय वेब संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें देश - दुनिया के अनेक विद्वान वक्ताओं और साहित्यकारों ने भाग लिया।  यह संगोष्ठी महामना मदनमोहन मालवीय : भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, शिक्षा और संस्कृति के परिप्रेक्ष्य और भारतरत्न श्री अटलबिहारी वाजपेयी : वैचारिक और साहित्यिक योगदान पर केंद्रित थी।


कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि वरिष्ठ प्रवासी साहित्यकार एवं अनुवादक श्री सुरेशचंद्र शुक्ल शरद आलोक, ओस्लो, नॉर्वे थे। मुख्य वक्ता विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के हिंदी विभागाध्यक्ष एवं कुलानुशासक प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा थे।  संगोष्ठी के विशिष्ट अतिथि डॉ जी डी अग्रवाल, इंदौर, प्राचार्य डॉ शहाबुद्दीन नियाज मोहम्मद शेख, पुणे, शिक्षाविद् श्री ब्रजकिशोर शर्मा, उज्जैन, वरिष्ठ साहित्यकार श्रीमती सुवर्णा जाधव, मुंबई, वरिष्ठ पत्रकार डॉ शंभू पवार, झुंझुनू, महासचिव डॉ प्रभु चौधरी एवं उपस्थित वक्ताओं ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ साहित्यकार श्री हरेराम वाजपेयी, इंदौर ने की।






वरिष्ठ प्रवासी साहित्यकार, पत्रकार एवं अनुवादक श्री सुरेश चंद्र शुक्ल शरद आलोक, ओस्लो, नॉर्वे ने कहा कि श्री अटलबिहारी वाजपेयी सरलता और सादगी की प्रतिमूर्ति थे। उनके काव्यात्मक भाषणों का गहरा असर होता था। अटल जी ने भारतीय राजनीति को  परिवर्तित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। शुक्ल जी ने मालवीय जी और अटल जी पर केंद्रित स्वरचित गीत की पंक्तियां सुनाई, अटल के संकल्पों को, मालवीय के सपनों को, फिर मैं दोहराऊँगा। कोहराम मचाऊँगा, गीत नया गाऊंगा।






प्रमुख वक्ता लेखक और आलोचक प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि महामना मदनमोहन मालवीय की जीवन दृष्टि के दो मूल आधार थे, ईश्वर भक्ति और देशभक्ति। इन दोनों का जैविक संश्लेषण और ईश्वरभक्ति का देशभक्ति में अवतरण उन्हें अद्वितीय बनाता है। आजाद भारत में अटल जी ने महामना की राष्ट्रीय भावना को आगे बढ़ाया। महामना मालवीय जी का विश्वास था कि मनुष्य के पशुत्व को ईश्वरत्व में परिणत करना ही धर्म है और निष्काम भाव से प्राणी मात्र की सेवा ही ईश्वर की वास्तविक आराधना है। महामना इस अर्थ में भारतीय आध्यात्मिक राष्ट्रवाद का प्रतिनिधित्व करते हैं। पश्चिम का राष्ट्रवाद जहां दार्शनिक धरातल पर भौतिकवाद पर टिका हुआ है, वहीं भारतीय राष्ट्रवाद एक मानसिक और आध्यात्मिक प्रत्यय है। इसीलिए पश्चिमी राष्ट्रवाद प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उपनिवेशवाद और साम्राज्यवाद का समर्थक हो जाता है, वहीं भारतीय राष्ट्रवाद मानव मात्र की समानता और बुद्धि एवं भावना के समन्वय पर बल देता है। वह वसुधैव कुटुंबकम् के प्रादर्श को सदैव अपनी दृष्टिपथ में रखता है। महामना ने स्वतंत्रता सेनानी के रूप में देश के सामाजिक और सांस्कृतिक परिवर्तन को भी गति दी। उन्होंने धार्मिक वैमनस्य का विरोध किया। वे सभी धर्मों के रीति-रिवाजों में ऐसा सुधार चाहते थे, जिससे किसी के धार्मिक विचारों को ठेस ना पहुंचे। अटल जी की दृष्टि में भारत महज जमीन का टुकड़ा नहीं, जीता जागता राष्ट्रपुरुष है। इस दृष्टि से महामना और अटल जी के चिंतन में निरंतरता दिखाई देती है।






अध्यक्षीय उद्बोधन में वरिष्ठ साहित्यकार श्री हरेराम वाजपेयी, इंदौर ने कहा कि महामना मदनमोहन मालवीय और अटलबिहारी वाजपेयी जी ने राष्ट्र को सर्वोपरि माना था। मालवीय जी के पूर्वजों का मालवा क्षेत्र से गहरा संबंध था। अटल जी ने बहुत बड़े जन समुदाय को प्रेरणा दी है। श्री वाजपेयी ने अपनी कविता की पंक्तियां सुनाई, तुम अटल रहे, तुम अटल रहोगे, दुनिया के दिल में सदा रहोगे।




विशिष्ट अतिथि शिक्षाविद् श्री ब्रजकिशोर शर्मा ने कहा कि महामना मदनमोहन मालवीय भारतीय संस्कृति के साक्षात प्रतिरूप थे। उनके जैसे व्यक्तित्व कभी कभार ही होते हैं। महात्मा गांधी उन्हें अपना बड़ा भाई मानते थे। उन्होंने सांप्रदायिक सद्भाव और राष्ट्रभाषा हिंदी की प्रतिष्ठा के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया।  हिंदी भाषा और साहित्य के विविध पहलुओं पर उन्होंने पर्याप्त लेखन किया। महान पत्रकार और स्वतंत्रता सेनानी के रूप में उनका योगदान अविस्मरणीय है।








प्राचार्य डॉक्टर शहाबुद्दीन नियाज मोहम्मद शेख, पुणे ने कहा कि मालवीय जी महामना थे तो अटल जी उदारमना। दोनों ने समाज सेवा और राजनीति के साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। पत्रकारिता को उन्होंने समाज जागरण का माध्यम बनाया था। मालवीय जी बहुत बड़े समाज सुधारक थे। उन्होंने सत्यमेव जयते के सूत्र को लोकप्रिय बनाया। अटल जी जनता की आशाओं और आकांक्षाओं को पूर्ण करने में आजीवन तत्पर रहे। देश और समाज के लिए कुछ करने की अभिलाषा से वे राजनीति में आए थे। उनकी कविताएं युवा पीढ़ी को प्रेरणा देती हैं। वे सही अर्थों में अजातशत्रु थे। 




विशिष्ट अतिथि संस्था की राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष डॉक्टर सुवर्णा जाधव, मुम्बई ने अटल जी के साहित्यिक व्यक्तित्व का परिचय दिया। उन्होंने कहा कि अटल जी प्रखर कवि और पत्रकार थे। वे साहित्य और राजनीति दोनों को जीवन का अंग मानते थे। उनके भाषण वैचारिकता से संपन्न होते थे। उसमें उनका लेखक और राजनीतिक व्यक्तित्व उतरता था। श्रीमती जाधव ने अटल जी की कविता मौत से मेरी ठन गई सुनाई।





विशिष्ट अतिथि डॉक्टर जी डी अग्रवाल इंदौर ने कहा कि अटल जी ने अपनी रचनाधर्मिता को राजनीतिक व्यस्तताओं के बावजूद बरकरार रखा। श्री अग्रवाल ने अटल जी की चर्चित कविताएँ सुनाईं। इनमें मुख्य थीं, हार नहीं मानूंगा रार नहीं ठानूंगा और पेड़ के ऊपर खड़ा आदमी ऊंचा दिखाई देता है।




कार्यक्रम में इस वर्ष के अटलश्री सम्मान से अलंकृत किए जाने वाले साहित्यकारों की घोषणा की गई। इनमें श्रीमती आर्यमा सान्याल, इंदौर, डॉ मुक्ता कौशिक, रायपुर, श्री अनिल ओझा, इंदौर, श्री कमलेश दवे सहज, नागदा एवं डॉ आशीष नायक रायपुर सम्मिलित हैं। अटलश्री सम्मान से अलंकृत होने वाले साहित्यकार श्री अनिल ओझा इंदौर में आभार व्यक्त किया। 


डॉ शिवा लोहारिया, जयपुर ने अटल जी पर केंद्रित अपना गीत सुनाया।




कार्यक्रम की प्रस्तावना संस्था के  महासचिव डॉ प्रभु चौधरी ने प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि भारत के नवनिर्माण में महामना मालवीय जी और अटल जी का योगदान अविस्मरणीय है।  


संगोष्ठी के प्रारंभ में सरस्वती वंदना साहित्यकार डॉ गरिमा गर्ग, पंचकूला ने की। स्वागत भाषण डॉ डॉ रश्मि चौबे, गाजियाबाद ने दिया। संस्था का परिचय और अतिथि स्वागत वरिष्ठ पत्रकार डॉ शंभू पंवार, झुंझुनू ने किया।  


अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में  संस्था की साहित्यकार श्री हरेराम वाजपेयी, इंदौर, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष डॉक्टर सुवर्णा जाधव, मुंबई, डॉ लता जोशी, मुंबई, डॉ मुक्ता कौशिक, रायपुर, डॉ आशीष नायक, रायपुर, डॉ शंभू पंवार, झुंझुनू, डॉ पूर्णिमा कौशिक, रायपुर, श्री अनिल ओझा, डॉक्टर शैल चंद्रा, धमतरी, डॉ राकेश छोकर, नई दिल्ली, डी पी शर्मा, डॉ संगीता पाल, कच्छ, डॉ शिवा लोहारिया, जयपुर, डॉ रोहिणी डाबरे, अहमदनगर, डॉ प्रियंका द्विवेदी, प्रयागराज, श्रीमती हेमलता साहू, डॉ श्वेता पंड्या, डॉ संगीता हड़के, डॉक्टर दिव्या पांडे, इलाहाबाद, मनोज कुमार, रजिया शहनाज, डॉ अलका चौहान आदि सहित अनेक प्रतिभागियों ने भाग लिया।


अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का संचालन डॉ मुक्ता कौशिक, रायपुर ने किया। आभार प्रदर्शन डॉ दिव्या पांडेय, प्रयागराज ने किया।












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महामना मालवीय जी और अटल जी की जयंती


20201219

माच : सम्पूर्ण लोक नाट्य के रूप में - प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा | Mach : As a Total Theater - Shailendra Kumar Sharma

दुनिया के प्रमुख लोक नाट्यों के बीच अद्वितीय है मालवा का माच – प्रो शर्मा

सम्पूर्ण लोक नाट्य के रूप में मालवा के माच पर केंद्रित विशेष व्याख्यान 

अभिनव रंगमंडल द्वारा मध्यप्रदेश नाट्य विद्यालय, भोपाल के सहयोग से विस्तार कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित तीस दिवसीय प्रस्तुतिपरक कार्यशाला में रंग समीक्षक और विक्रम विश्वविद्यालय के कुलानुशासक प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा ने सम्पूर्ण लोक नाट्य के रूप में मालवा के माच पर विशिष्ट व्याख्यान दिया। कार्यशाला के समन्वयक अभिनव रंगमंडल के संस्थापक – अध्यक्ष श्री शरद शर्मा ने प्रास्ताविक वक्तव्य दिया। यह कार्यशाला कालिदास संस्कृत अकादमी के अभिरंग नाट्यगृह में आयोजित की जा रही है। 






मध्यप्रदेश के प्रतिनिधि लोकनाट्य माच पर अभिकेंद्रित विशेष व्याख्यान में विचार व्यक्त करते हुए प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि विश्व रंगमंच को भारतीय लोक नाट्य परम्परा की देन बहुमुखी है। सुदूर अतीत से एशियाई रंगकर्म को हमारी शास्त्रीय और लोक नाट्य परम्पराएँ प्रभावित करती आ रही हैं। दुनिया के प्रमुख लोक नाट्यों के बीच अद्वितीय विधा माच ने विगत लगभग सवा दो सौ वर्षों से रंगमंच के बहुत बड़े दर्शक वर्ग को प्रभावित किया है। लोक संगीत, नृत्य - रूपों, कथा, अभिनय, गीतों के जीवन्त समावेश से यह एक सम्पूर्ण नाट्य का रूप ले लेता है। भरत मुनि का नाट्यशास्त्र विश्व संस्कृति को भारत की अनुपम देन है। माच में सुदूर अतीत से चली आ रही रंगमंच की विशिष्ट प्रवृत्तियों के दर्शन होते हैं। माच के खेलों में जीवन के कई रंगों की अभिव्यक्ति होती है। यह लोक विधा मात्र मनोरंजन का माध्यम नहीं है। व्यापक लोक समुदाय में चिरन्तन सत्य, उच्च आदर्शों और मूल्यों की प्रतिष्ठा के साथ सामाजिक बदलाव में माच ने अविस्मरणीय भूमिका निभाई है। इस विधा के विकास में गुरु गोपाल जी, गुरु बालमुकुंद जी, गुरु राधाकिशन जी, गुरु कालूराम जी, श्री सिद्धेश्वर सेन, श्री ओमप्रकाश शर्मा जैसे कई माचकारों ने योगदान दिया है। 


प्रो शर्मा ने माच के शिल्प और प्रदर्शन शैली पर प्रकाश डालते हुए कहा कि माच खुले मंच की विधा है। अनायास नाटकीयता और लचीलापन माच की शक्ति है। माच का मधुर संगीत इसे प्रभावी आधार देता है। इसके कलाकार मात्र अभिनेता नहीं, वे गायक – नर्तक - अभिनेता होते हैं। सामूहिक रूप से टेक झेलने और बोलों को दुहराने की क्रिया माच की खास पहचान है। माच कोरे यथार्थ के आग्रह को तोड़ता है। माच के रसिया स्वयं भैरव जी हैं। गुरु परम्परा के प्रति निष्ठा इस विधा में निरंतर बनी हुई है। कृषक और श्रमजीवी वर्ग के लोगों ने इस विधा को कला का दर्जा दिलाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है।   






प्रारम्भ में प्रास्ताविक वक्तव्य देते हुए संस्था के अध्यक्ष श्री शरद शर्मा ने कहा कि नाट्य संगीत के क्षेत्र में अभिनव रंगमंडल ने विशिष्ट योगदान दिया है। इस कार्यशाला के माध्यम से अभिनय कला के सभी आयामों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिद और जुनून के बिना किसी भी कला में निष्णात होना असम्भव है।


इस अवसर पर रंगकर्मी वीरेंद्र नथानियल, भूषण जैन, विशाल मेहता आदि सहित रंग प्रशिक्षणार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 


यूट्यूब चैनल पर माच की प्रस्तुतियाँ





























20201218

स्कन्दगुप्त - जयशंकर प्रसाद पाठ और समीक्षा | Skandagupt - Jaishankar Prasad -Text and Review

स्कन्दगुप्त - जयशंकर प्रसाद : पाठ और समीक्षा

Skandagupt - Jaishankar Prasad : Text and Review 

जयशंकर प्रसाद

जयशंकर प्रसाद (30 जनवरी 1890 - 15 नवम्बर 1937) हिन्दी के महान कवि, नाटककार, कहानीकार, उपन्यासकार तथा निबन्धकार थे। वे हिन्दी के छायावादी युग के चार प्रमुख स्तंभों में से एक हैं। उन्होंने हिंदी कविता में एक तरह से छायावाद की स्थापना की, जिसके द्वारा खड़ी बोली के काव्य में न केवल कमनीय माधुर्य की रससिद्ध धारा प्रवाहित हुई, बल्कि जीवन के सूक्ष्म एवं व्यापक आयामों के चित्रण की शक्ति भी संचित हुई और कामायनी तक पहुँचकर वह काव्य प्रेरक शक्तिकाव्य के रूप में भी प्रतिष्ठित हो गया। बाद के प्रगतिशील एवं नयी कविता दोनों धाराओं के प्रमुख आलोचकों ने उसकी इस शक्तिमत्ता को स्वीकृति दी। इसका एक अतिरिक्त प्रभाव यह भी हुआ कि खड़ीबोली हिन्दी काव्य की निर्विवाद सिद्ध भाषा बन गयी।


आधुनिक हिन्दी साहित्य के इतिहास में उनके कृतित्व का गौरव अक्षुण्ण है। वे एक युगप्रवर्तक लेखक थे, जिन्होंने एक ही साथ कविता, नाटक, कहानी, उपन्यास और निबन्ध के क्षेत्र में हिंदी को गौरवान्वित होने योग्य कृतियाँ दीं। कवि के रूप में वे निराला, पन्त, महादेवी के साथ छायावाद के प्रमुख स्तंभ के रूप में प्रतिष्ठित हुए हैं; नाटक लेखन में भारतेंदु के बाद वे एक अलग धारा बहाने वाले युगप्रवर्तक नाटककार रहे, जिनके नाटक आज भी पाठक न केवल चाव से पढ़ते हैं, बल्कि उनकी अर्थगर्भिता तथा रंगमंचीय प्रासंगिकता भी दिनानुदिन बढ़ती ही गयी है। 




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कहानी और उपन्यास के क्षेत्र में भी उन्होंने कई यादगार कृतियाँ दीं। प्रसाद जी ने कंकाल, तितली, इरावती, जैसे उपन्यासों में समाज की घृणित और और ईर्ष्यापूर्ण मनोवृत्ति को उजागर किया। उन्होंने कंकाल में सामाजिक यथार्थ का चित्रण कर यह प्रमाणित किया कि वे अतीत में ही रमे रहने वाले रचनाकार नहीं थे, बल्कि उन्हें अपने समय के सामाजिक यथार्थ का भी गहरा बोध था।


प्रेमचंद युग में हिंदी कहानी को जयशंकर प्रसाद जैसी प्रतिभा मिली। इस दृष्टि से यह युग प्रेमचंद – प्रसाद युग के नाम से भी चर्चित है। दोनों महान रचनाकारों में से एक प्रेमचंद जहाँ कहानी को व्यापक सामाजिक परिवर्तन की दृष्टि से गतिशीलता दे रहे थे, वहीं प्रसाद उसके माध्यम से व्यक्ति की प्रतिष्ठा कर रहे थे। प्रेमचंद जहां कहानी के क्षेत्र में आदर्शोन्मुख यथार्थवादी परंपरा के प्रतिष्ठापक बने, वहीं प्रसाद भावमूलक परंपरा के। उस काल के अधिकांश कहानीकारों ने इन दोनों परंपराओं से अपने आप को जोड़ा।

छायावादी कवि जयशंकर प्रसाद द्वारा प्रवर्तित भावमूलक या स्वच्छंदता बोध की धारा ने महत्त्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया। प्रेमचंद का रुझान जहां जीवन के चारों ओर फैले यथार्थ में था, वहीं प्रसाद का रुझान रूमानी था। प्रसाद का अनुराग संस्कृति और इतिहास के प्रति भी रहा है जो उनकी कहानियों के काल, चरित्रों और घटनाओं से प्रकट होता है। उनकी कहानियाँ वैयक्तिक भावनाओं के साथ स्थापित नैतिकता के द्वंद्व को सामने लाती हैं। प्रसाद जी ने लगभग 70 कहानियां लिखीं। उनकी प्रमुख कहानियों में आकाशदीप, पुरस्कार, प्रतिशोध, मधुआ, दासी, छोटा जादूगर आदि उल्लेखनीय हैं।

प्रसाद ने विविध रचनाओं के माध्यम से मानवीय करुणा और भारतीय मनीषा के अनेकानेक गौरवपूर्ण पक्षों का उद्घाटन किया। 48 वर्षो के छोटे से जीवन में कविता, कहानी, नाटक, उपन्यास और आलोचनात्मक निबंध आदि विभिन्न विधाओं में रचनाएँ की।

उन्हें 'कामायनी' पर मंगलाप्रसाद पारितोषिक प्राप्त हुआ था। उन्होंने जीवन में कभी साहित्य को अर्जन का माध्यम नहीं बनाया, अपितु वे साधना समझकर ही साहित्य की रचना करते रहे। कुल मिलाकर ऐसी बहुआयामी प्रतिभा का साहित्यकार हिंदी में कम ही मिलेंगे, जिन्होंने साहित्य के सभी अंगों को अपनी कृतियों से न केवल समृद्ध किया हो, बल्कि उन सभी विधाओं में काफी ऊँचा स्थान भी रखते हों।

स्कन्दगुप्त नाटक :

स्कन्दगुप्त नाटक भारत के प्रसिद्ध साहित्यकार जयशंकर प्रसाद की प्रमुख रचनाओं में से एक है। इस नाटक में इतिहास प्रसिद्ध स्कन्दगुप्त को नायक बनाया गया है। उन्होंने राष्ट्रीय आंदोलन के दौर में आत्म गौरव को जगाने की चेष्टा की। जयशंकर प्रसाद ने स्वतंत्रता के स्वयंप्रभा और समुज्ज्वला रूप की महिमा गाई है, जो आज और अधिक प्रासंगिक हो गई है।

स्कन्दगुप्त प्राचीन भारत में तीसरी से पाँचवीं सदी तक शासन करने वाले गुप्त राजवंश के आठवें राजा थे। इनकी राजधानी पाटलिपुत्र थी जो वर्तमान समय में पटना के रूप में बिहार की राजधानी है। स्कन्दगुप्त ने जितने वर्षों तक शासन किया उतने वर्षों तक युद्ध किया। भारत की बर्बर हूणों से रक्षा करने का श्रेय स्कन्दगुप्त को जाता है। हूण मध्य एशिया में निवास करने वाले बर्बर कबीलाई लोग थे। उन्होंने हिन्दु कुश पार कर गन्धार पर अधिकार कर लिया और फिर महान गुप्त साम्राज्य पर धावा बोला। परंतु वीर स्कन्दगुप्त ने उनका सफल प्रतिरोध कर उन्हें खदेड़ दिया। हूणों के अतिरिक्त उसने पुष्यमित्रों को भी विभिन्न संघर्षों में पराजित किया। पुष्यमित्रों को परास्त कर अपने नेतृत्व की योग्यता और शौर्य को सिद्ध कर स्कन्दगुप्त ने विक्रमादित्य कि उपाधि धारण की. उसने विष्णु स्तम्भ का निर्माण करवाया।

प्रसाद कृत स्कन्दगुप्त में पाँच अंक हैं तथा अध्यायों की योजना दृश्यों पर आधारित है। प्रथम, द्वितीय तथा चतुर्थ अंक में सात और तृतीय तथा पंचम अंक में छह दृश्य हैं। इस नाटक की विशेषताओं को रेखांकित करते हुए दशरथ ओझा हिन्दी नाटकः उद्भव और विकास में लिखते हैं कि- " 'स्कन्दगुप्त' नाटक के वस्तु-विन्यास में प्रसाद की प्रतिभा सजीव हो उठी है और उनकी नाट्यकला ने अपना अपूर्व कौशल दिखाया है। इस नाटक में भारतीय और यूरोपीय दोनों नाट्यकलाओं का सहज समन्वय है।"


जयशंकर प्रसाद का आत्मकथ्य


हमें इस नाटक के संबंध में भी कुछ कहना है। इसकी रचना के आधार पर दो मंतव्य स्थिर किए गए हैं : पहला यह कि उज्जयिनी का पर दु:खभंजन विक्रमादित्य गुप्तवंशीय स्कंदगुप्त था, दूसरा यह कि मातृगुप्त ही कालिदास था, जिसने रघुवंश आदि महाकाव्य बनाए।

स्कंदगुप्त का विक्रमादित्य होना तो प्रत्यक्ष प्रमाण उसे सिद्ध होता है क्षिप्रा से तुम्बी  में जल भरकर ले आने वाले और चटाई पर सोने वाले उज्जयिनी के विक्रमादित्य स्कंद गुप्त के ही साम्राज्य के खंडहर पर भोज के परमार पुरखों ने मालव का नवीन साम्राज्य बनाया था परंतु मातृगुप्त के कालिदास होने में अनुमान का विशेष संबंध है। हो सकता है कि आगे चलकर कोई प्रत्यक्ष प्रमाण भी मिल जाय, परन्तु हमें उसके लिये कोई आग्रह नहीं। इसलिये हमने नाटक में मातृगुप्त का ही प्रयोग किया है। मातृगुप्त का कश्मीर को शासन और तोरमाण का समय तो निश्चित-सा है । विक्रमादित्य के मरने पर उसका काश्मीर-राज्य छोड़ देता है, और वही समय सिहल के कुमार धातुसेन का निर्धारित होता है । इसलिये इस नाटक में धातुसेन भी एक पात्र हैं । बंधुवर्मा, चक्रपालित, पर्णदत, शर्वनाग, भटार्क, पृथ्वीसेन, खिंगिल, प्रख्यातकीर्ति, भीमवर्मा (इसका शिलालेख कोशाम्बी में मिला है), गोविन्दगुप्त, आदि सब ऐतिहासिक व्यक्ति हैं । इसमें प्रपंचबुद्धि और मुद्गल कल्पित पात्र है। स्त्रीपात्रों में स्कंद की जननी का नाम मैने देवकी रखा है; स्कंदगुप्त के एक शिलालेख हतरिपुरिव कृष्णो देवकीमभ्युपेतः मिलता है। सम्भव है कि स्कंद की माता के नाम देवकी ही से कवि को यह उपमा सूझो हो । अनन्तदेवी का ते स्पष्ट उल्लेख पुरगुप्त की माता के रूप में मिलता है । यही पुरगुप्त स्कंदगुप्त के बाद शासक हुआ है। देवसेना और जयमाला वास्तविक और काल्पनिक पात्र, दोनो हो सकते हैं । विजया, कमला, रामा और मालिनी-जैसी किसी दूसरी नामधारिणी स्त्री की भी उस काल मे सम्भावना है। तब भी ये कल्पित है । पात्रों की ऐतिहासिकता के विरुद्ध चरित्र की सृष्टि, जहाँ तक संभव हो सका है, न होने दी गई है। फिर भी कल्पना का अवलम्व लेना ही पड़ा है, केवल घटना की परम्परा ठीक करने के लिये ।   - प्रसाद


स्कन्दगुप्त : निवेदन से 

जयशंकर 'प्रसाद' के नाटकों ने हिंदी-साहित्य के एक अंग की बड़ी ही सुन्दर पूर्ति की है। उनकी कल्पना कितनी मार्मिक और उच्च कोटि की है---इसके विषय में कुछ कहना वाचालता मात्र होगी।

उनके नाटक हमारे स्थायी साहित्य के भंडार को अमूल्य रत्न देने के सिवा एक और महत् कार्य्य कर रहे हैं, वह है हमारे इतिहास का उद्धार। महाभारतयुग के 'नागयज्ञ' से लेकर हर्षकालीन 'राज्यश्री' प्रभृत्ति नाटकों से वे हमारे लुप्त इतिहास का पुनर्निर्माण कर रहे हैं। ऐसा करने में चाहे बहुत-सी बातें कल्पना-प्रसूत हों, किन्तु 'प्रसाद' जी की ये कल्पनाएँ ऐसी मार्मिक और अपने उद्दिष्ट समय के अनुकूल हैं कि वे उस सत्य की पूर्ति कर देती है जो विस्मृति के तिमिर में विलीन हो गया है।


किसी काल के इतिहास का जो गूदा है---अर्थात् महापुरुषों की वे करनियाँ जिनके कारण उस काल के इतिहास ने एक विशिष्ट रूप पाया है---उसे यदि कोई लेखक अपने पाठकों के सामने प्रत्यक्ष रख सके तो उसने झूठ नहीं कहा, वह सत्य ही है। चाहे वास्तविक हो वा कल्पित---


भगवान कृष्ण ने गीता के रूप में जो अमृत हमे दिया है उसका चाहे सौ पुराण सौ रूप में वर्णन करें, पर यदि उन रंगीन मटकों में से हम उस अमृत का पान कर सकते हैं तो वे सब-के-सब उसके लिये समुचित भाजन ही ठहरे---व्यर्थ के कृत्रिम आडम्बर नही।


गुप्त-काल (275 ई० - 540 ई० तक) अतीत भारत के उत्कर्ष का मध्याह्न है। उस समय आर्य्य-साम्राज्य मध्य-एशिया से जावा-सुमात्रा तक फैला हुआ था। समस्त एशिया पर हमारी संस्कृति का झंडाफहरा रहा था। इसी गुप्तवंश का सबसे उज्ज्वल नक्षत्र था---स्कंदगुप्त। उसके सिंहासन पर बैठने के पहले ही साम्राज्य में भीतरी षड्यंत्र उठ खड़े हुए थे। साथ ही आक्रमणकारी हूणों का आतंक देश में छा गया था और गुप्त-सिंहासन डाँवाडोल हो चला था। ऐसी दुरवस्था में लाखों विपत्तियाँ सहते हुए भी जिस लोकोत्तर उत्साह और पराक्रम से स्कंदगुप्त ने इस स्थिति से आर्य साम्राज्य की रक्षा की थी---पढ़कर नसों में बिजली दौड़ जाती हैं। अन्त में साम्राज्य का एक-छत्र चक्रवर्तित्व मिलने पर भी उसे अपने वैमात्र एवं विरोधी भाई पुरगुप्त के लिये त्याग देना, तथा, स्वयं आजन्म कौमार जीवन व्यतीत करने की प्रतिज्ञा करना---ऐसे प्रसंग हैं जो उसके महान चरित पर मुग्ध ही नहीं कर देते, बल्कि देर तक सहृदयों को करुणासागर में निमग्न कर देते हैं।




कई कारणों से इस नाटक के निकाल देने में कुछ हफ्तों की देर हो गई। किन्तु उतनी ही देरी साहित्य-प्रेमियों को---जो इसके स्वागत के लिये लालायित हो रहे थे--असह्य हो उठी है। उनके तगादे-पर-तगादे मिल रहे हैं। अतएव हम उनसे इस देर के लिये क्षमाप्रार्थी हैं।


श्रावणी पूर्णिमा,'८५ 

 -  प्रकाशक


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