पेज

20200807

महात्मा गांधी : विचार और नवाचार पुस्तक लोकार्पण

महात्मा गांधी : विचार और नवाचार पुस्तक का लोकार्पण
गांधी जी के विचारों और नवाचारों पर केंद्रित है प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा द्वारा संपादित पुस्तक

विक्रम विश्वविद्यालय के शलाका दीर्घा सभागार में आयोजित विशेष बैठक में मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रो. शैलेंद्रकुमार शर्मा के सम्पादन में हाल ही में प्रकाशित पुस्तक महात्मा गांधी : विचार और नवाचार का विमोचन किया। विक्रम विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर कुलपति प्रो. बालकृष्ण शर्मा के मार्गदर्शन में लगभग सौ दिवस की विस्तृत और समावेशी कार्ययोजना तैयार की गई थी। इस पुस्तक में गांधी जी के विचारों पर एकाग्र आलेखों के साथ विश्वविद्यालय द्वारा व्यापक सहभागिता के साथ किए गए नवाचारों का समावेश किया गया है। पुस्तक के विमोचन अवसर पर कुलपति प्रो बालकृष्ण शर्मा, कुलसचिव डॉ डी के बग्गा एवं पुस्तक के संपादक प्रो. शैलेंद्रकुमार शर्मा उपस्थित थे।

महात्मा गांधी : विचार और नवाचार पुस्तक का लोकार्पण

महात्मा गांधी : विचार और नवाचार | सम्पादक प्रो. शैलेन्द्र कुमार शर्मा
महात्मा गांधी : विचार और नवाचार पुस्तक | सम्पादक प्रो. शैलेन्द्र कुमार शर्मा| Mahatma Gandhi : Vichar aur Navachar |A Book on Gandhi Thought and Innovation 
उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि हम सब संकल्प लें कि विश्वविद्यालय को ऊंचाइयों तक ले जाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि विक्रम विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय में परिवर्तित करने का प्रयास किया जायेगा। चुनौती में ही अवसर मिलते हैं। आने वाले समय में नई संकल्पनाओं के साथ विश्वविद्यालय में नये पाठ्यक्रमों को शामिल कर शिक्षा के माध्यम से युवा पीढ़ी को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाने का प्रयास किया जायेगा। वर्तमान व्यवस्थाओं के साथ केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति से और नये आयाम जुड़ेंगे।


महात्मा गांधी : विचार और नवाचार पुस्तक | सम्पादक प्रो. शैलेन्द्र कुमार शर्मा |Mahatma Gandhi : Vichar aur Navachar |A Book on Gandhi Thought and Innovation 
 
कुलपति प्रो बालकृष्ण शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष पर पूरे वर्ष में लगभग अस्सी दिवसों में गांधी जी के कृतित्व, विचार, संदेश और सामुदायिक प्रयत्नों पर केंद्रित विविधायामी गतिविधियों और नवाचारों का संयोजन किया गया, जो देश - दुनिया की किसी भी संस्था के माध्यम से किए गए कार्यक्रमों के मध्य एक विलक्षण उपलब्धि बना है। 



पुस्तक के सम्पादक हिन्दी विभागाध्यक्ष एवं कुलानुशासक प्रो. शैलेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि ‘महात्मा गांधी : विचार और नवाचार’ पुस्तक में गांधी के जीवन, कार्यों और विचारों पर केंद्रित शोधपूर्ण आलेखों, दुर्लभ चित्रों के साथ कला, साहित्य, भाषाओं, समाज विज्ञानों, विविध भौतिक एवं जीवन विज्ञानों के शिक्षकों, शोधकर्ताओं और विद्यार्थियों के सहयोग से किए गए नवाचारों को स्थान मिला है। 


प्रारम्भ में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव का विक्रम विश्वविद्यालय  द्वारा आत्मीय स्वागत किया। विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बालकृष्ण शर्मा एवं कुलसचिव डॉ. डी के बग्गा ने शाल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर उन्हें सम्मानित किया।







कार्यक्रम में पूर्व कुलपति प्रो. रामराजेश मिश्र, प्रो. पी के वर्मा, डॉ. आर के अहिरवार, डॉ. सत्येंद्र किशोर मिश्रा आदि ने भी विचार व्यक्त किए।





















6 टिप्‍पणियां:

Featured Post | विशिष्ट पोस्ट

महात्मा गांधी : विचार और नवाचार - प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा : वैचारिक प्रवाह से जोड़ती सार्थक पुस्तक | Mahatma Gandhi : Vichar aur Navachar - Prof. Shailendra Kumar Sharma

महात्मा गांधी : विचार और नवाचार - प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा : पुस्तक समीक्षा   - अरविंद श्रीधर भारत के दो चरित्र ऐसे हैं जिनके बारे में  सबसे...

हिंदी विश्व की लोकप्रिय पोस्ट